Liver in Hindi – Fatty Liver Symptoms in Hindi – Image

Liver in Hindi - Fatty Liver Symptoms in Hindi - Image

Liver in Hindi

liver meaning in hindiयकृत या जिगर या कलेजा (अंग्रेज़ी: Liver) शरीर का एक अंग है, जो केवल कशेरुकी प्राणियों में पाया जाता है। इसका कार्य विभिन्न चयापचयों को detoxify करना, प्रोटीन को संश्लेषित करना, और पाचन के लिए आवश्यक जैव रासायनिक बनाना है। मनुष्यों में, यह पेट के दाहिने-ऊपरी हिस्से में डायाफ्राम के नीचे स्थित होता है, और मानव शरीर की शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है, जो पित्त (Bile) का निर्माण करती है।

Fatty Liver Symptoms in Hindi फैटी लीवर के लक्षण

  1. पेट के दाएँ भाग के ऊपरी हिस्से में दर्द
  2. वजन में गिरावट
  3. कमजोरी महसूस करना
  4. आँखों और त्वचा में पीलापन दिखाई देना
  5. भोजन सही प्रकार से हजम नहीं होना जिसके कारण एसिडिटी का होना
  6. पेट में सूजन होना
liver in hindi
liver in hindi

couponwithdeals.com

Liver in Hindi Meaning

Fatty Liver in Hindiफैटी लिवर एक मेडिकल कंडीशन है जिसमें लिवर में फैट जिसे हम हिंदी में वसा या चर्बी कहते हैं का जमाव हो जाता है। इसका कारण हैं शराब का सेवन, अनावश्यक दवाइयों का सेवन, कुछ तरह के वायरस इनफेक्शन जैसे हेपेटाइटिस सी। परंतु आज के दौर में इसका प्रमुख कारण हमारी अनियंत्रित लाइफस्टाइल और इससे जुड़ी बीमारियां है।

लिवर खराब होने के लक्षणों को पहचानने के बाद चेकअप बहुत जरूरी है। पीलिया, बार बार डायरिया, वजन कम होना, थकान, डार्क रंग का यूरिन और पेट के राइट साइड में ऊपर की तरफ दर्द होना लिवर में कोई प्राब्लम शुरू होने की लक्षण है।

liver Image
liver Image

Liver Problem Solution in Hindi – (1) सेब आपके लिवर को डैमेज होने से बचाता है. सेब में मौजूद पॉलीफीनोल लिवर में होने वाले इंफ्लामेसन को रोकता है और लिवर को कई तरह की खतरनाक बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस से बचाने का काम करता है.

(2) आम मसाले – धनिया, हल्दी, अदरक और सिंहपर्णी की जड़ें शक्तिशाली डिटॉक्सिफायर मानी जाती हैं. ये सारे मसाले और बूटियां लिवर को मजबूत बनाती हैं.

(3) चाय से बेहतर है कॉफी पीएं. कॉफी में मौजूद पॉलीफेनोल्स में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सिरोसिस को बढ़ने से रोकते हैं और लिवर की रक्षा करते हैं.

(4) क्रैनबेरी और ब्लूबेरी जैसे बेरीज में एंथोसायनिन होता है, जो लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट लिवर के इम्यून रिस्पॉन्स को भी दुरुस्त रखता है.

(5) चुकंदर का जूस – चुकंदर में एंटी-आक्सीडेन्ट गुण होने के कारण यह कैंसर सेल्स से DNA डैमेज और लिवर को नुकसान होने से बचाता है. हफ्ते में 3 से 4 बार रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से आपका लिवर साफ़ और स्वस्थ रहता है. चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और भरपूर विटामिन्स होते हैं. ये पित्त को बेहतर बनाता है और विषाक्त पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालता है.

(6) चकोतरा – डाइट में इस फल को जरूर शामिल करें. चकोतरा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इंफ्लेमेशन को कम करते हैं और लिवर सेल्स की रक्षा करने में मदद करते हैं. रोजाना इसका एक गिलास जूस पीने से आपकी इम्म्युनिटी बढ़ती है और इन्फेक्शन होने की संभावना कम रहती है. इसके अलावा चकोतरा लिवर को डीटोक्सीफाई करता है और उसे स्वस्थ रखता है.

(7) गाजर – गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने के साथ साथ इसमें जरुरी विटामिन, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर भी पाए जाते हैं. एक गिलास गाजर का जूस पीने से लिवर से फैटी एसिड और टॉक्सिक पदार्थ की मात्रा कम हो जाती है.

(8) लहसुन – लहसुन के गुण किसी से छुपे नहीं हैं. इसमें एलिसिन कंपाउंड होता है, जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं. ये लिवर को साफ और मजबूत बनाता है.

Treading

#Attitude quotes in Hindi

#Road पे #Speed_Limit…. #Exam में #Time_Limit…. #Love में #Age_Limit…. पर #हमारी…#दादागिरी में #No_Limit …

#Love quotes in Hindi

बहुत खूबसूरत वो रातें होती हैं, जब तुमसे दिल की बातें होतीं हैं।

More Posts