Cryptocurrency Meaning in Hindi – क्रिप्टो करेंसी क्या है

Cryptocurrency Meaning in Hindi - क्रिप्टो करेंसी क्या है

Cryptocurrency Meaning in Hindi

क्रिप्टो करेंसी का मीनिंग हिंदी में “एन्क्रिप्शन मुद्रा” होता है।

क्रिप्टो करेंसी का मतलब इंक्रिप्टेड टेक्निक से बनी हुई करेंसी होता है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है –

couponwithdeals.com

क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल मुद्रा है यह करेंसी एक इंक्रिप्टेड टेक्निक का इस्तेमाल करके बनाई गई है जिसका उपयोग करेंसी के यूनिट को  रेगुलेट करने के लिए किया जाता है।

इंक्रिप्ट की मदद से क्रिप्टो करेंसी के ट्रांजैक्शन में पारदर्शिता लाई जाती है।

आज के समय में लोग ऑनलाइन नेट बैंकिंग ऑनलाइन शॉपिंग जैसी कई सारी चीजों में ऑनलाइन पैसा उपयोग करते हैं जहां पर वह अपने बैंक अकाउंट क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं।

ऐसी स्थिति में अगर उन्हें पैसों का लेनदेन करना हो तो उनके खाते में पैसे जमा होना जरूरी होता है इसी कारण से क्रिप्टोकरंसी आज के समय में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हो गई है क्योंकि क्रिप्टो करेंसी खुद एक पूरी डिजिटल करेंसी है जिसके लिए आपको सिर्फ उसे खरीदना है और उस करेंसी की मदद से आप कोई भी डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

आज के समय में मार्केट में कई सारी क्रिप्टो करेंसी है जैसे बिटकॉइन, लिब्रा कई प्रकार की क्रिप्टो करेंसी हैं जिनमें भारत की जिओ कॉइन भी शामिल है।

Cryptocurrency Meaning in Hindi
Cryptocurrency Meaning in Hindi

बिटकॉइन के अलावा भी अन्य क्रिप्टो करेंसी बाजार में उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग आजकल अधिक हो रहा है, जैसे- रेड कॉइन, सिया कॉइन, सिस्कोइन, वॉइस कॉइन और मोनरो। आइए, अब इनके बारे में कुछ अहम बातें जानते हैं:-

1. रेड कॉइन:- बिटकॉइन के अलावा भी अन्य कई क्रिप्टो करेंसी हैं जिनका उपयोग विशेष अवसरों पर किया जा सकता है जिसमें से एक है “रेड कॉइन”। इसका उपयोग लोगों को टिप देने के लिए किया जाता है।

2. सिया कॉइन:- सिया कॉइन को एस सी से अंकित किया जाता है। यह कॉइन अच्छी ग्रोथ कर रही है। इस कॉइन की कीमत और भी अधिक बढ़ सकती है।

3. एसवाईएस कॉइन (सिस्कोइन):- यह क्रांतिकारी क्रिप्टो करेंसी है जो जीरो लागत के वित्तीय लेनदेन और अविश्वसनीय गति के साथ प्रदान करता है। व्यापार संपत्ति डिजिटल प्रमाणपत्र डाटा को सुरक्षित रूप से व्यापार करने के लिए बुनियादी ढांचे को व्यवसाय प्रदान करता है। सिस्कोइन ब्लॉकचेन पर कार्य करता है जो बिटकॉइन का ही एक हिस्सा है।

4. वॉइस कॉइन:- यह उभरते हुये संगीतकारों के लिए तैयार किया गया एक ऐसा मंच है जहां गायक अपने संगीत का स्वयं मूल्य निर्धारण कर सकते हैं। वे मुफ्त में संगीत का सैंपल ट्रैक प्रदान कर सकते हैं। साथ ही, मंच पर संगीत उत्साही और उपयोगकर्ताओं से समर्थन भी प्राप्त कर सकते हैं। इस मंच का मुख्य उद्देश्य स्वतंत्र कलाकारों का मुद्रीकरण करना है।

5. मोनेरो:- यह भी एक प्रकार की क्रिप्टो करेंसी है जिसमें विशेष प्रकार की सिक्योरिटी का उपयोग किया जाता है। इसे रिंग सिग्नेचर नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग डार्क वेब और ब्लॉक मार्केट में बहुत अधिक होता है। इसकी सहायता से स्मगलिंग की जाती है। इस करेंसी से कालाबाजारी आसानी से की जा सकती है।

CryptoCurrency के फायदे

Cryptocurrency में fraud होने के chances बहुत ही कम हैं.

Cryptocurrency की अगर बात की जाये तो ये normal digital payment से ज्यादा secure होते हैं.

इसमें transaction fees भी बहुत है कम है अगर हम दुसरे payment options की बात करें तब.

इसमें account बहुत ही secure होते हैं क्यूंकि इसमें अलग अलग प्रकार के Cryptography Algorithm का इस्तमाल किया जाता है.

Cryptocurrency के नुकसान

Cryptocurrency में एक बार transaction पूर्ण हो जाने पर उसे reverse कर पाना असंभव होता है क्यूंकि इसमें वैसे कोई options ही नहीं होती है.

अगर आपका Wallet के ID खो जाती है तब वो हमेशा के लिए खो जाती है क्यूंकि इसे दुबारा प्राप्त करना संभव नहीं है. ऐसे में आपके जो भी पैसे आपके wallet में स्तिथ होते हैं वो सदा के लिए खो जाते हैं.

Cryptocurrency Meaning in Hindi

Treading

#Attitude quotes in Hindi

#Road पे #Speed_Limit…. #Exam में #Time_Limit…. #Love में #Age_Limit…. पर #हमारी…#दादागिरी में #No_Limit …

#Love quotes in Hindi

बहुत खूबसूरत वो रातें होती हैं, जब तुमसे दिल की बातें होतीं हैं।

More Posts